अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट फायर - अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट में महाकाव्य आपदा



अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट फायर - अमेज़ॅन फ़ॉरेस्ट में महाकाव्य आपदा

अमेज़ॅन वर्षावन, दुनिया की ऑक्सीजन की एक बड़ी मात्रा में रखने वाला पोत, एक ऐसी दर पर जल रहा है जिसे वैज्ञानिकों ने पहले कभी नहीं देखा है।



अमेज़ॅन वर्षावन पिछले तीन हफ्तों से आग पर है, और इस महीने की शुरुआत में, ब्राजील ने इस क्षेत्र में आपातकाल की स्थिति घोषित की।  सीएनएन ने बताया कि इस साल ब्राजील में आग लगने की संख्या 2013 के बाद से रिकॉर्ड पर सबसे अधिक है और पिछले साल से 85% अधिक है।  इस वर्ष अब तक देश में 80,000 से अधिक आग ब्राजील के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र, INPE द्वारा खोजी गई हैं।

पिछले हफ्ते दुनिया भर में आग लगने की घटनाओं पर ध्यान दिया गया जब सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने कई ट्रेंडिंग हैशटैग के आसपास रैली की।  आग को रोकने के लिए कार्रवाई की मांग करते हुए, दुनिया भर के लोग सड़कों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया।  आखिरकार, विदेशी नेताओं ने सोशल मीडिया पर बात करना शुरू कर दिया और आग बुझाने में मदद करने के लिए एक योजना विकसित की।


 यहां हम सब कुछ जानते हैं जो अमेज़ॅन में चल रही आग और कई तरीकों से आप मदद कर सकते हैं।

 आग किस वजह से लगी?

हालांकि अमेज़ॅन वर्षावन आमतौर पर गीला और आर्द्र होता है, जुलाई और अगस्त - शुष्क मौसम की शुरुआत - इस क्षेत्र के सबसे शुष्क महीने हैं, "गतिविधि" के साथ सितंबर की शुरुआत में चरम पर है और नासा के अनुसार नवंबर के मध्य तक रुक जाता है।


खेती या रैंचिंग के लिए जमीन को साफ करने के लिए अक्सर आग का इस्तेमाल किया जाता है।  उस कारण से, आग के विशाल बहुमत को मनुष्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, गैर-लाभकारी अमेज़ॅन वॉच के कार्यक्रम निदेशक क्रिश्चियन पॉयरियर ने सीएनएन को बताया।

 ब्राजील के राष्ट्रपति, जायर बोलोनसरो ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि उन्हें लगता है कि धन की कटौती के प्रतिशोध में गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) द्वारा आग लगाई गई थी।  बीबीसी के अनुसार बोलसनारो ने अपने दावों के लिए कोई सबूत नहीं दिया और फिर बाद में कहा कि उन्होंने कभी भी किसी समूह पर आरोप नहीं लगाया।

 जलवायु परिवर्तन से क्या संबंध है?

  22 अगस्त को एक विज्ञप्ति में, ग्रीनपीस ने कहा कि जंगल की आग और जलवायु परिवर्तन एक दुष्चक्र में काम करते हैं।  जैसे-जैसे आग की संख्या बढ़ती है, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन भी करते हैं।  यह ग्रह के समग्र तापमान में वृद्धि करता है, संगठन ने कहा।  जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, बड़े सूखे जैसे चरम मौसम की घटनाएं अधिक बार होती हैं।


 ग्रीनपीस ने कहा, "बढ़ते उत्सर्जन के अलावा, वनों की कटाई प्रभावित क्षेत्र में वर्षा के पैटर्न में सीधे बदलाव के लिए योगदान देती है, जो शुष्क मौसम की लंबाई को बढ़ाती है, आगे जंगलों, जैव विविधता, कृषि और मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।"


 कौन से क्षेत्र प्रभावित हैं?

 सैटेलाइट इमेज ब्राजील के राज्यों अमेजन, रोंडिया, पैरा और माटो ग्रोसो में आग दिखाती हैं।  यूरोन्यूज़ के अनुसार अमेज़ॅनस राज्य सबसे अधिक प्रभावित है।

 अमेज़ॅन को नुकसान के प्रभाव ब्राजील और उसके पड़ोसियों से बहुत आगे निकल जाते हैं।  इस क्षेत्र का वर्षावन दुनिया के ऑक्सीजन का 20% से अधिक उत्पन्न करता है और दुनिया की ज्ञात जैव विविधता के 10% के लिए घर है।  अमेज़ॅन को "ग्रह के फेफड़े" के रूप में जाना जाता है और जलवायु को नियंत्रित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।  यदि खेतों से लेकर पीने के पानी तक सब पर प्रभाव पड़ता है, तो दुनिया काफी बदल जाएगी।

आग किन कारणों से लगी है?

जबकि अमेज़ॅन में वाइल्डफ़ायर पूरी तरह से असामान्य नहीं हैं, जिस तरह से वे फैल रहे हैं वह चिंता का विषय है। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, अमेज़ॅन रेनफ़ॉरेस्ट अपने प्राकृतिक वातावरण के कारण अपने इतिहास के लिए "आग प्रतिरोधी" रहा है, लेकिन गर्म मंत्र के माध्यम से जा सकता है।


brazilfires-amo-2019223.jpg





No comments

Featured Post

Telegram groups channels for Engineers | Civil, Mechanical, Etc.

Telegram groups channels for Engineers | Civil, Mechanical, Etc. Telegram Groups Channels for Engineers | Civil, Mechanical, Elec...

Powered by Blogger.